DIGITAL INDIA NEWS: जानिये हिंदी में Facebook के जरिए पैसे कमाने के 3 रास्ते

Flipkart Affiliate Link Generater

Saturday 10 December 2016

जानिये हिंदी में Facebook के जरिए पैसे कमाने के 3 रास्ते


बहुत से लोग इस सवाल को लेकर हमारे सामने आते हैं कि Facebook से पैसे कैसे कमायें जाए? क्या यह संभव हैं? बहुत सारे लोग Facebook और इस जैसे अन्य social networks को केवल मनोरंजन के लिए प्रयोग करते है, लेकिन ये जानना बहुत जरूरी है कि आज के समय में ये पैसे कमाने का बड़ा स्रोत है। इसके बहुत सारे उदाहारण है जब लोगों ने सोशल मीडिया websites के जरिए पैसा और नाम कमाया है। आप अपना समय सिर्फ अपने दोस्तों के photos देखने और Facebook news पर scrolling करने में क्यों उपयोग करें? समय ही धन है! आपको फेसबुक से अतिरिक्त कमाई करने का अवसर नहीं छोड़ना चाहिए और हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकें बताएँगे।

1- अपना Niche चुनें और Super Posts बनायें (Find Your Niche and Make Super Posts)



Facebook आपको दोस्तों और आस पास की दुनिया के बारे में ही नहीं बताती बल्कि यदि इसे समझदारी से उपयोग किया जाए तो इससे आप पैसे भी कमा सकते है। सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आप सबसे पहले अपना Niche चुने और इसे quality content से भरे। जब आप personal और business के एकाउंट्स को अलग अलग कर देते हैं तो इसका आपकी financial life पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। ऐसा ही आप अपने Facebook accounts में करें और posts बनाने के लिए एक अलग account खोलें। आप Facebook पर जितनी बार चाहे उतनी बार posts create कर सकते है, interesting links और photos जोड़ सकते है और updates कर सकते है। संभव हैं कि आप के मन में भी ये प्रशन हो कि अपना Niche कैसे चुने? निश्चित तौर पर, आपकी पसंद का कोई न कोई विषय होगा, उसको प्रयोग में लाइए। हलाकि इस समय आपको दर्शकों के बारे में नहीं भूलना है क्योंकि कुछ ऐसे होना चाहिए जिसमे बहुत लोग दिलचस्पी ले, इसलिए इस बात का ध्यान रखें। उसके बाद, रुचिकर content बनाओ। अपनी writting skills की तैयारी करें और अन्य लोगों की posts को पढ़कर उनसे बेहतर content लिखने के तरीके सीखें।
ज्यादा जल्दी परिणाम पाने की लालसा न करें, धैर्य रखें और कुछ समय दें।

2- Affiliate Advertising का प्रयोग करे (Use Affiliate Advertising)

आमतौर पर हम सभी ने Affiliate Advertising के बारे में सुना हुआ हैं। परन्तु, इसको लेकर उतनी ज्यादा जानकारी नहीं हैं। इसका काम करने का नियम बेहद सरल है। Affiliate programs आपको एक unique ID और advertising materials देता है और आपको एक commission राशी दी जाएगी जो आपके द्वारा किये गए बिज़नेस पर निर्भर करेगी। बस आपको एक अच्छा affiliate program या एक link-type advertising program पाना है और पैसे कमाना करें।
Amazon या Apple’s Itunes जैसे लोकप्रिय brands के साथ शुरू करना बेहतर रहेगा। ये आपको affiliate programs को जॉइन करने का मौका देती है और यदि कोई आपकी post पर clicking के जरिए कुछ खरीदता है तो उससे हुई कमाई का कुछ प्रतिशत आपको देती है। आपको smaller programs से भी जुड़ना चाहिए क्योंकि वे आपको भिन्न प्रकार के बिज़नेस से advertising services के जरिए आय बढाने का मौका देते है। किसी company की website का पता लगायें जिसे आप affiliate की तरह मार्किट करना चाहते है और उसको जॉइन करने के लिए आवश्यक form भरे। ये हमेशा फ्री होते है और इनमे ज्यादा समय भी नहीं लगता।
आप जिस भी affiliate programs में sign up करे उसके लिए एक Facebook account बनाए, यह लोगो को अपनी पसंद के आधार पर आपके pages को follow करने का मौका देने के लिए आवश्यक है। अपने programs का प्रचार करें और रोजाना posts बनाने के लिए समय निकाले। जब कोई आपकी posts के जरिए आपके affiliates से कुछ खरीदता है तो आपको भी पैसे कमाने का मौका मिलता है। तो फिर अपने schedule में से कुछ समय निकालिए, अपने कार्यों को सही से organize कीजिए और आपके पास हमेशा धन होगा।

3- अपने Facebook Fan Page से पैसे कमायें (Earn Money with Your Facebook Fan Page)

यदि आपका fan page नहीं है तो इसे बनाने का अभी सही समय है! जैसे कि पहले बताया गया है, अपना Niche चुने और जैसा आप पसंद करते हैं वैसा एक fan page बनाए उदाहरण के लिए cooking, travelling, fishing आदि। अपने fan page पर users engage करने के लिए अच्छे content उस पर शेयर करे। यदि एक बार आपने likes की बड़ी संख्या बना ली तो आप आगे बढ़ सकते है!
अपने fan page से जुडी हुई एक website बनाए, और आप ये फ्री में कर सकते है। अपनी website पर content जोड़े और ज्यादा visitors पाने के लिए अपने Facebook page पर post करें। आप अपनी website पर advertising जोडकर पैसे बना सकते है लेकिन ध्यान रहे ये अच्छा और original दिखना चाहिए। लक्ष्य ये है कि जितना संभव हो सके उतने ज्यादा visitors प्राप्त कर सकें!
यदि आपके पास बड़ा Facebook fan page है तो आप उस पर posts डालना शुरू कर सकते है। जल्द से जल्द अतिरिक्त धन कमाने का ये बहुत आसान तरीका है! shopsomething.com पर एक account बनायें। और फिर अपना fan page उससे जोडें और confirm करें कि आप ही उसके owner है। और मुख्य कार्य है कि अपने पेज पर प्रत्येक post की कीमत निश्चित करें! Realistic सोच रखें और ध्यान रखें कि लोग ज्यादा कीमती posts नहीं खरीदेंगे इसलिए कीमत सस्ती रखें।

ऊपर बताये गये तीनो steps, केवल आपको एक दिशा देने के लिए share किये गये हैं। इस दिशा में कार्य करके निश्चित तौर से एक फेसबुक पेज के रूप में बेहतर आय का साधन तैयार किया जा सकता हैं। परन्तु, याद रहे कि यह कार्य धेर्य और परिश्रम से ही संभव हो पायेगा।


No comments: